चेहरे की चमक बढ़ाने के उपाय - An Overview

Wiki Article



ग्लोइंग त्वचा महिला हों या पुरुष सबकी चाह होती है। लेकिन त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय में शामिल है कुछ खास टिप्स। जैसे:

चेहरे पर तेल की मालिश के फायदे बहुत अच्छे हैं। तेल की मालिश करने से ब्लड फ्लो सही रहता हैं जिससे चेहरे का ग्लो बढ़ता हैं और चेहरा सुन्दर और आकर्षक दिखाई देता है। चेहरे पर तेल की मालिश करने के लिए आप नारियल तेल, बादाम तेल या फिर अरंडी का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं।

आंवले का पूरा लाभ इसे खाली पेट लेने में है, व जूस के रूप में सर्वोत्तम है.

बादाम और दूध का यह पेस्ट अपने पूरे चेहरे पर लगा लें।

(और पढ़ें - विटामिन डी के फायदे और नुकसान)

तनाव और चिंता लगभग हर शारीरिक समस्या की एक मुख्य वजह होती हैं। तनाव का सीधा असर चेहरे के ग्लो पर पड़ता हैं, जिस कारण चेहरे का ग्लो मुरझाने लगता हैं। योग व मेडिटेशन तनाव दूर करने का एक सबसे अच्छा तरीका हैं।

शरीर में पानी की कमी की वजह से चेहरे पर झुर्रियां अधिक दिखाई देने लगती हैं। पूरे दिन पानी एक साथ न have a peek at this web-site पीकर आराम-आराम से पिएं। अगर आप रात के खाने के बाद ज्यादा पानी पी लेते हैं तो आपका शरीर पानी को सही तरीके से अवशोषित नहीं कर पाएगा और बीच रात में आपको बार-बार पेशाब करने के लिए उठना पड़ेगा।

रात भर भिगोए हुए मेथी के बीजों के साथ एक स्प्रे बोतल में पानी का छिड़काव करें. अपना चेहरा धोने के बाद अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइजर की एक छोटी परत लगाएं.

ग्रीन टी की पत्तियों में फ्लेवोनोइड पाया जाता है, जो त्वचा में कोलेजन के उत्पादन को बनाए रखता है। यह त्वचा में लचीलापन, चमक लाता है और बुढ़ापे के संकेतों को कम कर देता है।

आजकल के लाइफस्टाइल में यह दोनों फैक्टर्स बहुत कॉमन हैं। इन दोनों का प्रभाव बुरी तरह से त्वचा को प्रभावित करता है। इनके कारण आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स, त्वचा पर झुर्रियां, काले धब्बे आदि की समस्याएं नजर आने लगती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है.

मॉइस्चराइज़र भी स्किन के लिए बेहद जरूरी होते हैं। खासकर रूखी त्वचा के लिए मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल फायदेमंद होता हैं। कुछ अच्छे और नेचुरल मॉइस्चराइज़र इस प्रकार हैं।

मेथी के बीजों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुण पाए गए हैं. आप मेथी दाना के लिए भीगे हुए पानी से फेस टोनर बना सकते हैं.

आप वातज, पित्तज और कफज त्वचा की पहचान ऐसे कर सकते हैंः-

Report this wiki page